Wednesday, July 19, 2017

करियर की नई राह

करियर की नई राह

प्रमुख संस्थान1’ नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट ऐंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी, नो

फ्रंट ऑफिस मैनेजर

फ्रंट ऑफिस होटल में आने वाले मेहमानों का स्वागत करता है, उनसे मिलता है और उनका स्वागत करता है। आजकल इस पेशे की हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में बहुत डिमांड है। जानें कैसे बनाएं इस फील्ड में करियर..



हॉस्पिटैलिटी से जुड़े संस्थानों में की भूमिका इन दिनों बहुत महत्वपूर्ण हो गई है। खासतौर से होटल इंडस्ट्री में यही असली चेहरा होते हैं। होटल, रेस्टोरेंट में आने वाले अतिथियों का सबसे पहले यही लोग स्वागत करते हैं। उनको जरूरी सूचनाएं उपलब्ध कराते हैं। इसके अलावा, चेक इन और चेक आउट की व्यवस्था भी देखते हैं। यही कारण है कि होटल और हॉस्पिटल्स के अलावा अन्य कंपनी और संस्थानों में भी ऐसे प्रोफेशनल्स की आवश्यकता महसूस की जा रही है। 1कहां-कहां हैं नौकरियां 1होटल मैनेजमेंट से संबंधित कोर्स करने के बाद बना जा सकता है। बहरहाल, इस फील्ड में अभी अवसरों की कमी नहीं है। ऐसे प्रोफेशनल्स के लिए मल्टी स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, होटल, राज्यों के पर्यटन विभाग से लेकर एविएशन इंडस्ट्री तक में ढेरों जॉब्स के मौके हैं। इसके अलावा, फास्ट फूड चेन, जैसे-पिज्जा हट, मैकडोनल्ड, केएफसी आदि में भी नौकरी तलाश सकते हैं। ऐसे लोगों के लिए बैंक, रेलवे, बड़े संस्थानों की कैटरिंग के साथ-साथ एयरलाइंस, मॉल्स, मल्टीप्लेक्स और हेल्थ क्लब जैसी जगहों पर भी रोजगार के अनेक अवसर मौजूद हैं। विदेशों में भी होटल मैनेजमेंट में डिग्री या डिप्लोमाधारी युवाओं की खूब मांग है। यह कोर्स करके आप अपना खुद का रोजगार भी शुरू कर सकते हैं।1कार्यक्षेत्र 1फ्रंट ऑफिस हर उस काम को करने में तत्पर होता है जिससे ग्राहकों यानी अतिथियों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो, उन्हें हर तरह से संतुष्ट किया जा सके। होटल के मानकों का पालन करते हुए अपनी सेवा से संतुष्ट करने में फ्रंट ऑफिस अपनी उपयोगिता साबित करता है। इस विभाग के लिए एक प्रबंधक नियुक्त होता है जो फ्रंट ऑफिस ऑपरेशन को देखता है और पूरे बिजनेस प्लान के अनुसार हर काम व्यवस्थित रखता है। वह सुनिश्चित करता है कि होटल में आने वालों को यथासंभव सबसे अच्छी सर्विस दी जा सके। वह फ्रंट ऑफिस का लीडर होने के नाते वहां से दी जाने वाली सेवाओं में किसी कोताही की गुंजाइश को ठीक करता है, साफ-सफाई का ध्यान रखता है। मुस्कुराते हुए अतिथियों का स्वागत करता है। उन्हें एहसास कराने की कोशिश करता है कि वे सही होटल में हैं, जहां उनका सबसे अच्छा ख्याल रखा जाएगा।1कोर्स एवं योग्यताएं 1एलबीआइआइएचएम के डायरेक्टर कमल कुमार के अनुसार, फ्रंट ऑफिस होटल मैनेजमेंट का एक अहम विभाग है। होटल मैनेजमेंट का यह कोर्स आप 12वीं के बाद कर सकते हैं। स्नातक करने के बाद भी चाहें तो यह कोर्स कर सकते हैं यानी इसमें डिग्री, डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा के रूप में सभी तरह के कोर्स मौजूद हैं। अभी वर्तमान में ये कोर्स विभिन्न संस्थानों में बेकरी ऐंड कंफेक्शनरी, होटल रिसेप्शन ऐंड बुक कीपिंग या रेस्तरां व काउंटर सर्विस में एक वर्षीय डिप्लोमा, डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट, बीएससी इन होटल मैनेजमेंट, एमएससी इन हॉस्पिटेलिटी एडमिनिस्ट्रेशन, पीजी डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट,फ्रंट ऑफिस ऐंड टूरिज्म मैनेजमेंट, एकोमोडेशन ऑपरेशन जैसे नामों से संचालित हो रहे हैं। 1पर्सनल स्किल1फ्रंट ऑफिस प्रोफेशनल्स चूंकि सीधे कस्टमर से डील करते हैं। इसलिए ऐसे लोगों की कम्युनिकेशन स्किल बहुत अच्छी होनी चाहिए। इस तरह के जॉब के लिए अंग्रेजी की अच्छी जानकारी होनी बहुत जरूरी है, क्योंकि ऐसे लोगों को विदेशी कस्टमर्स से भी अक्सर बातचीत करनी पड़ती है। साथ में कुछ और भी व्यक्तिगत गुणों का होना जरूरी है, जैसे कि मृदुभाषी हों। आकर्षक पर्सनैलिटी हो।


Source Dainik Jagran

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